इन तरीकों को अपनाकर रूसी से छुटकारा पाये |

ठंडी के मौसम में रुसी की समस्या ज्यादातर लोगो को रहती ही है । लेकिन कुछ लोग हमेशा इससे परेशान रहते है । रुसी एक यीस्ट के कारण होती है । जो सिर की मृत त्वचा को फिर जमे हुए तेल और गंदगी को खाकर जीता है । इसी वजह से सिर पर परत जमने लगती है । तो कुछ घरेलू टिप्स जानते है जिनसे रुसी सही हो जाती है  ।

dandruff-ko-kaise-hataye1-  अगर रुसी की वजह से बालो  खुजली हो रही हो तो एलोवेरा के जूस को बालो की जड़ो में लगाये । आधे घंटे बाद बालो को धो ले ।

2-  दही में एंटीफंगल गुण पाये जाते है जिससे ये सिर की  स्कैल्प को रुसी होने से बचाता है ।  दही में नीबू की कुछ बुँदे  मिलाकर बालो में लगा ले और फिर आधे घंटे बाद  धो ले । या काली मिर्च के पाउडर को दही में मिला ले । और  बालो में लगाये ।  इससे भी रुसी सही  हो जाती है ।

3-  लहसुन और  प्याज में रुसी उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया को खतम करने वाले तत्व पाये जाते है ।  प्याज को पीसकर उसके रस को बालो की जड़ो में लगाये । इसी तरह से लहसुन की कलियों को पीसकर सिर में लगा सकते है । अगर इसकी गंध अच्छी न लगती हो तो इसमें शहद मिलाकर भी लगा सकते है ।

4-  रुसी से निजात पाने के लिए सेब का सिरका भी बहुत कारगर है । इसमें पाये जाने वाला एसिडिक नेचर स्कैल्प के पीएच को बदलकर रुसी के बैक्टीरिया को रोक देता है । बराबर मात्रा में पानी और सिरका ले । अब इसे स्प्रे की  बोतल में भर दे । और बालो में स्प्रे करे । बालो को २०-२५ मिनट के लिए तौलिये से ढक दे ।

5-  गर्म तेल में नीबू के रस को मिलाकर लगाने से भी रुसी ठीक जाती है ।

6-  रुसी सही न होने का एक कारण  बालो की सही  तरह से साफ़ – सफाई  न होने  के कारण हो  सकता है या फिर खान – पान ठीक तरीके से न होना । इसलिए खान – पान में भी बदलाव  करके देखे । और ऐसी चीज़े खाए जिनमे जिंक और विटामिन पर्याप्त मात्रा हो ।