ऐसे कम करे कैलोरीज की मात्रा | How to reduce Calories?

आजकल की आरामदायक लाइफस्टाइल में हमारे शरीर का वजन बदने लगता है | हम जयादातर काम बैठे –बैठे ही करते है | जिसके कारण हमारे शरीर की कैलोरीज खर्च नही हो पाती है | जो औरते घर का काम भी करती है तो उनका वजन तो कण्ट्रोल में रहता है लेकिन पुरुष तो ऑफिस वर्क ही करते है इससे उनमे मोटापा बढ़ने लगता है |

How-to-burn-calories

तो चलिए कुछ ऐसे ही टिप्स है जिन्हें आप घर पर ही करके अपनी कैलोरीज को खर्च कर सकते है –

1-      अगर आप घर में खाना बनाते है तो 60 मिनट में 150 कैलोरी खर्च होती है | जो की 15 मिनट में एरोबिक्स करने के बराबर है |

2-      जब आप घर में डस्टिंग करते है तो 30 मिनट में 180 कैलोरी खर्च होती है | जो की 15 मिनट साइकिल चलाने के बराबर है |

3-      अगर आप पोछा लगाते है तो 30 मिनट में 145 कैलोरी खर्च होती है जो की ट्रेड मील पर 15 मिनट दौड़ने के बराबर है |

4-      अगर आप 15 मिनट बर्तन धोते है तो 560 कैलोरी बर्न होती है जो की 2500 मीटर स्विमिंग के बराबर है |

5-      जब आप कपडे प्रेस करते हो तो 3 घंटे में 420 कैलोरी बर्न होती है जो की यह एक जुम्बा क्लास करने के बराबर है |

6-      अगर आप कपडे धोते हो तो 60 मिनट में 85 कैलोरी खर्च होती है जो की 100 सीटअप करने के बराबर है |

7-      अगर आप गार्डनिंग कर सकते है तो यह 60 मिनट में 250 कैलोरी खर्च होती है | जो की 25 मिनट सीधी चढ़ने-उतरने के बराबर है |

8-       जब आप बाथरूम साफ़ करते है तो यह 30 मिनट में 280 कैलोरी खर्च करने के बराबर है | जो की 15 मिनट तक किक बाक्सिंग करने के बराबर है |

9-      आप अपनी कार को अगर खुद धोये तो 30 मिनट में 143 कैलोरी खर्च होगी जो की 20 मिनट रस्सी कूदने के बराबर है |

10-   जब आप अपना बिस्तर लगाते है तो 15 मिनट में 65 कैलोरी बर्न होगी जो की डेढ़ किमी पैदल चलने के बराबर है |